HOW TO MAKE WEBSITE FREE IN HINDI


     आज में आपको हिंदी में सिखाऊंगा का की मुफ्त में केसे वेबसाइट बनाते हे.  आज के समय में विभिन्न तरह की और सुन्दर वेबसाइट अपने पैसे खर्च कर के बनाते हे नतीजा ये होता हे की उके पैसे ख़तम हो जाते हो तो उनकी वेबसाइट भी बंद हो जाती हे. में आज आपको मुफत में सिखाऊंगा की केसे आप अपनी पूरी लाइफटाइम तक इन्टरनेट पर केसे अपनी वेबसाइट रखते हे. आज कल कई  होस्टिंग साईट पैसे खर्चने पर आपको वेबसाइट देती हे पर आज में आपको पैसे के बिना केसे वैबसाइट बनाते हे.
      गूगल ब्लोगर और वर्डप्रेस जेसी साईटे आपको मुफ्त में वेबसाईट प्रदान करती हे. इसके लिए आप गूगल में जाकर सर्च में ब्लोगर लिखेंगे तो आपको ब्लोगर साईट दिखाई देगा. ब्लोगर में वेबसाईट बनाने के लिए आपके पास GMAIL ID होना अनिवार्य हे इसके बिना आप ब्लोगर पे वेबसाईट नहीं बना सकते हे इसलिए पहेले एक अपनी GMAIL ID  बना ले.
 बाद में ब्लोगर में जा कर GMAIL ID से लोग इन हो जाये.


     बाद में ब्लोगर में जा कर GMAIL ID से लोग इन हो जाये. और CREATE BLOG पर जाकर अपना नया ब्लॉग बनाये ब्लॉग एक तरह का वेबसाईट ही हे.


   CREATE BLOG   पर जाएंगे तो आपको TITLE पर अपनी वेबसाईट का जो नाम लिखना हो वो लिखे. उसके निचे ADDRESS में जाकर अपनी वेबसाईट का URL ADDRESS लिखना हे. E.G. ABCDE.BLOGSPOT.COM आपने जिस URL ADDRESS को लिखा हे. वो आपके ब्लॉग के TITLE  से मिलता होना चाहिए. आपने ADDRESS में URL ADDRESS लिखने के बाद में URL ADDRESS के बाजू में ग्रीन कलर का राइट का निसान आएगा तो आपका URL ADDRESS  ब्लॉग के TITLE से मिलता हे और वो सही हे. बाद में आपको अपनी वेबसाईट का डिज़ाइन पसंद करना पड़ेगा. इसके लिए ADDRESS  निचे कई तरह की TEMPLATE डिज़ाइन दी होगी. उसमे से आपको जो डिज़ाइन पसंद आये उसको चुनिए. डिजाईन चुनने के बाद आपको ओरेन्ज कलर में दिए गये CREATE BLOG  बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपकी वेबसाईट बन जाएगी. बाद में आप ब्लोगर पे लोग इन होकर अपनी वेबसाईट को सपादन कर सकते हे.

  
FOR MORE INFORMATION CLICK HERE