HOW TO ADD MENUBAR IN BLOG






          ऊपर दी गई फोटो जेसी TAB/PAGE अपने ब्लॉग में केसे क्रिएट करे. अगर आप नये नये ब्लोगर हे और आपको TAB/PAGE अपने  ब्लॉग पर रखना चाहते हे. TAB/PAGE में आप ब्लॉग का HOME,POEM, STORIES, CONTACT US, SIGN IN, ABOUT US बिगेरे पेज रख सकते हे. जिससे रीडर को पढने में आसनी रहेती हे, यदि उसको पोएम पढ़नी हो तो वो सीधे पोएम TAB पर क्लिक कर के पोएम पढ़ सकता हे.  यदि उसको आपका कान्टेक्ट करना हो तो वो CONTACT US में जाकर आपका कोंटेक्ट कर सकता हे.






       
       सबसे पहेले आप अपने ब्लॉग पे एक नई पोस्ट बनाये. नई पोस्ट पे टाइटल का नाम  लिखे, उसके बाद पोस्ट में जो भी आप लिखना चाहते हे वो लिखे.  बाद में आप जो पोस्ट लिख रहे उसके RIGHT SIDE में POST SETTING के निचे LABELS  पर क्लिक करते ही लेबल के निचे एक विन्डो खुलेगा उसमे आपको TAB/PAGE का नाम लिखना होगा. जेसा की आप अगर TAB/PAGE का नाम POEM रखना चाहते हे तो लेबल में POEM का नाम लिखकर DONE का बटन दबा दे. बाद में पोस्ट को पब्लिश कर दे.




   
      पोस्ट पब्लिश करने के बाद, VIEW BLOG पर क्लिक करे, बाद में आपका पब्लिश हुआ पोस्ट का पेज खुलेगा. पब्लिश हुई पोस्ट के निचे स्मोल अक्षरों में  LABELS: POEM  लिखा होगा, बाद में उस
LABELS: POEM  पर क्लिक करे. LABELS: POEM पर क्लिक करने के बाद पोस्ट का URL ADDRESS कोपी कर ले. बाद में ब्लॉग के LAYOUT पर जाये.



      LAYOUT में आने के बाद  HEADER के निचे CROSS-COLUMN में + ADD A GADGET पर क्लिक करेंगे  तो एक नया विन्डो खुलेंगा उस में कई तरह के GADGET होगे. उन सभी GADGET मे से
आपको PAGE नाम के GADGET पर क्लिक करे. उसके बाद एक और नया विंडो खुलेंगा.




   

                         
           नया CONFIGURE PAGE LIST खुलने के बाद आपको PAGES TO SHOW के निचे + ADD EXTERNAL LINK पर क्लिक करे. बाद में फिर से एक नया पेज खुलेंगा. उस पेज में आपको दो चीजे लिखनी होगी पहेले PAGE TITLE  में पेज का टाइटल लिखना पड़ेगा, जेसे की HOME, CONTACT US, ABOUT US , बिगेरे. दूसरा VIEW PAGE से कॉपी करा हुआ URL ADDRESS यहा WEB ADDRESS (URL) पेस्ट करना होगा. बाद में SAVE LINK पर क्लिक करे. SAVE LINK बटन पर क्लिक करने के बाद भी उसके निचे भी एक बार SAVE  बटन पर क्लिक करे. अंत में LAYOUT में ऊपर SAVE ARRANGEMENT पर क्लिक कर दे, उसके बाद आपके ब्लॉग पर TAB/PAGE बन जायेंगा, VIEW BLOG में जाकर आप आपके ब्लॉग का  TAB/PAGE  बना हे की नहीं वो चेक कर सकते हे. आपका ब्लॉग बहोत खुबसूरत बने ऐसी सुभकामना हे .